महिला ग्रुप लोन | Bandhan Bank Mahila Group loan

दोस्तों महिलाओं की आत्मनिर्भरता आज के समाज में उतनी ही जरूरी है जितनी पुरुषों की। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और नारी शक्ति को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से भी कई सारे initiative लिए गए हैं।

उनकी आत्मनिर्भरता के लिए छोटे छोटे उद्योगों में महिलाओं को सक्षम बनाने और उनका सहयोग करने का प्रयास किया जा रहा है।

इसी में Bandhan Bank के द्वारा महिलाओं के लिए Bandhan Bank loan या Bandhan Bank महिला ग्रुप loan की शुरुआत की गई है जिसे महिला ग्रुप loan, grouping loan या micro banking loanभी कहा जाता है।

मुख्य तौर पर ग्रामीण इलाकों में आपने Bandhan Bank महिला ग्रुप loan के बारे में जरूर सुना होगा। जहां महिलाओं के एक समूह होता है, और महिलाओं को आकषर्क ब्याज पर महिला ग्रुप loan मिलता है।

Bandhan Bank group loan या Bandhan Bank Mahila Group Loan महिलाओं को आत्मनिर्भर और नारी शक्ति को बढ़ावा देने के लिए Bandhan Bank Limited द्वारा शुरू किया गया है और इसे ही Bandhan Bank महिला ग्रुप loan (Bandhan Bank Mahila group loan) के नाम से भी जाना जाता है।

Bandhan Bank के अलावा कुछ दूसरे Bank भी जैसे जाना Small finance Bank भी महिलाओं को Group loan उपलब्ध कराती है। जिसका उद्देश्य उनकी आर्थिक जरूरतो में मदद करना है।

इस लेख में हम विस्तार से Bandhan Bank महिला ग्रुप लोन के बारे में जानेंगे, किन शर्तों पर महिलाओं को इन बैंकों द्वारा लोन दिया जाता है, ब्याज दर कितना होता है,Maximum limit इत्यादि सभी के बारे में जानेंगे।

बंधन बैंक महिला लोन (Mahila Group Loan hindi)

बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन के अंतर्गत महिलाओ का एक ग्रुप बनाकर सभी के  Bank में खाता खुलवा कर उनको Group के नियम के अनुसार Loan दिया जाता है।

शहरी या फिर ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे छोटे उद्योगों में निवेश के लिए महिलाओं को सक्षम बनाने और उनके सहयोग के लिए Bandhan Bank में महिलाओं के लिए Loan की शुरुआत की है, जिसे Micro Banking Loan के नाम से भी जाना जाता है।

Bandhan Bank Micro Loan के अंतर्गत 4 तरह के loan आते हैं। जिनके नाम क्रमशः सूचना लोन, सृष्टि लोन, समाधान लोन और सुवृद्धि लोन है, इन्हें हम Grouping Loan भी कहते हैं।

बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन (Bandhan Bank Mahila Group loan)

बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन
बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन

बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन (Bandhan bank mahila group loan ) एक की स्कीम है जो कि बंधन बैंक के द्वारा संचालित किया जाता है। इसमें महिलाओं को आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है। जिसमें महिलाओं को बहुत ही कम ब्याज दरों में loan मुहैया कराया जाता है।

Bandhan Bank महिला ग्रुप loan का मुख्य उद्देश्य है कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं का सशक्तिकरण तथा ग्रामीण महिलाएं अपने खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें और घर के आर्थिक स्थिति में मदद कर पाएं। 

ग्रुप लोन क्या होता है (Group Loan Kya Hota Hai)

ग्रुप लोन वह होता है, जिसमें अपने इलाके की कुछ महिलाओं का ग्रुप बनाकर बैंक में खाता खोला जाता है और अपनी जरूरतों के हिसाब से ग्रुप के द्वारा लोन लिया जाता है।

जिससे महिलाएं अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सके महिला ग्रुप लोन का उद्देश उनकी आर्थिक जरूरतों में सहायता करना होता है। जिसके अंतर्गत बैंक उन्हें 15000 से लेकर ₹60000 तक का लोन आराम से दे सकती है।

Bandhan Bank महिला ग्रुप Loan की list

  1. सूचना लोन 
  2. सृष्टि लोन
  3. समाधान लोन
  4. सुवृद्धि लोन

बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन कौन ले सकता है (Group loan)

जैसा कि नाम से ही मालूम है Bandhan Bank महिला ग्रुप loan इसमें सिर्फ महिलाएं loan प्राप्त कर सकती है।

Bandhan Bank महिला ग्रुप में निम्नलिखित महिलाएं ले सकते हैं

  1. इसमें सारी भारतीय महिलाएं loan ले सकते हैं।
  2. जिन महिलाओं का खाता Bandhan Bank में है।
  3. महिला की उम्र 18 वर्ष से लेकर 58 वर्ष तक है।
  4. महिला का कोई भी Credit record नहीं होना चाहिए।
  5. महिला के पास KYC के जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

महिलाएं इनमें से कोई भी Bandhan Bank महिला ग्रुप loan ले सकती है, हालांकि इसके लिए भी कुछ नियम होते हैं। इन सभी प्रकार के loan के बारे में एक-एक करके समझ लेते हैं।

1. सूचना लोन (Suchna Loan)

यदि कोई महिला कोई नया Business शुरू करना चाहती है या फिर पहले से ही चल रहे किसी Business को विस्तार करने या उसे आगे बढ़ाने के लिए उसे यह loan मिलता है।

असल में यदि कोई महिला  पहली बार loan ले रही हैं तो पहला loan 1000 से 25000 तक का मिलता है, इसीलिए कह सकते हैं कि Branch unit में पहला Loan जो 1000 से 25000 तक का मिलता है, उसे ही सूचना loan कहते हैं।

यानी कि महिला ग्रुप loan के अंतर्गत सबसे पहला loan आप सूचना loan ही ले सकते हैं। Loan का ब्याज दर 17.95% per annum है। 

इस loan के terms and conditions की बात करें तो इस loan में महिला को कोई Processing fees और Service tax नहीं लगता है।

Loan लेने के लिए महिला की आयु 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए।

यह Loan उसे ही मिल सकता है जो Bandhan Bank में एक Saving Account holder हो।

सूचना लोन आपको Branch unit के द्वारा ही दिया जाता है, जिसकी राशि की limit 1000 से लेकर 25000 तक है।

यह loan 1 साल के लिए दिया जाता है यानी चुकाने के लिए 1 साल का समय होता है। जिसकी क़िस्त Weekly/Fortnightly होती है, इसी अनुसार pay करना होता है।

Loan मिलने के लिए customer का business, Address Branch unit के area में ही होना चाहिए।

2. सृष्टि लोन (Srishti Loan)

इस Loan के लिए खास तौर पर वह महिलाएं आवेदन करती है, जो अपने Business को बढ़ाने के बारे में सोच रही हो।

इसका कारण है कि इस loan के अंतर्गत आपको 26,000 से 1.5 lakh तक  की राशि loan के रूप में मिलती है।

इस loan में Loan amount पर Processing fees 1% और Processing fees पर service tax लगता है।

इस loan के interest rate की बात करें तो यह भी 17.95% per annum होता है, जिसे Weekly/Fortnightly installment में चुकाना होता है। 

इस लोन को लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 65 साल है, और जैसा हमने बताया 1% Processing fees और उस पर Service tax लगता है।

इस Loan को लेने के लिए भी Bandhan Bank में आपका Saving Account होना जरूरी है।

Saving account holder को ही loan मिलता है। Loan का अवधि 1 और 2 साल की होती है, जिसे  Weekly/Fortnightly में Payment किया जाता हैं।

सृष्टि Loan branch Email के द्वारा ही दिया जाता है और इसके लिए customer का business,Address branch unit के area में ही होना चाहिए।

3. समाधान लोन (Samadhan Loan)

समाधान लोन असल में customer के लिए supporting loan के रूप में lauch किया गया है।

इसे ऐसे समझा जा सकता है कि यदि किसी संकट जैसे महामारी या आपदा आदि के कारण ग्राहक के व्यापार में नुकसान हुआ हो तो वह फिर से अपने व्यापार को शुरू करने के लिए, वह  Supporting Loan के रूप में समाधान Loan ले सकता है।

इस Loan के अंतर्गत मिलने वाली राशि की बात करें तो यह 5000 से 15000 तक का मिलता है। इस Loan के लिए किसी प्रकार का Processing fees नही लगता है।

1 Loan cycle पूरा कर लेने वाले ग्राहक को 15000 आप एक Loan साइकिल पूरा नहीं करने वाले को 5000 तक का Loan मिलता है।

इस Loan के लिए भी न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 65 साल है, किसी प्रकार का Processing fees और Service tax नहीं लगता है।

और इसके लिए भी ग्राहक का Bandhan Bank में Saving Account होना जरूरी होता है।

समाधान Loan एक साल के Customer को 5000 और एक साल से ज्यादा के Customer 15000 तक मिलाता हैं, जिसकी अवधि 2 साल की होती हैं।

यह लोन पर 17.95% per annum की ब्याज दर पर मिलता है। क़िस्त Weekly/Fortnightly देनी होती है। यह लोन मिलने के बाद 2 माह तक Bandhan Bank से कोई दूसरा loan नहीं मिलाता है।

4. सुवृधी लोन (Subridhi Loan)

समाधान लोन की तरह सुवृधि लोन भी एक Supporting Loan ही है। किसी महिला को यदि अपने काम के लिए पैसों की जरूरत हो और उन्होंने पहले से ही Bandhan Bank से loan लिया हुआ हो,

फिर भी Business growth के लिए वह अपने चल रहे loan का 50% फिर से loan के रूप में ले सकते हैं, जिस की ब्याज दर 18.95% per annum देनी होगी।

इसे चुकाने के लिए 12 महीने 24 महीने और 36 महीने की अवधि दी जाती है। इस loan की amount यदि  25000 तक है तो कोई Processing fees नहीं लगेगा, इससे ज्यादा होने पर 1% Processing fees लगता है। इसमे Payment monthly करना होता है।

Loan के लिए आयु में वही न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 65 साल है, Bandhan Bank में saving account holder ही यह लोन ले सकते हैं और इसमें पहले से चल रहे लोन का 50% ही मिलता है।

Loan Branch Unit के द्वारा ही दिया जाता है। यह loan मिलने के बाद 2 माह तक Bandhan Bank से कोई दूसरा loan नहीं मिलाता है।

इसकी क़िस्त को Monthly Payment किया जाता हैं, Customer का Business और Address Branch Unit के area में ही होना चाहिए।

सुवृधी लोन पहले loan के मिलने के दिन से कम से कम 10 Week के बाद ही मिल सकता है, जिसे 18.95 % per annum की ब्याज दर से चुकाना होता है।

इसके अलावा आप इन चारों ही प्रकार के loan के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए अपने नजदीकी Branch unit से संपर्क कर सकते हैं या फिर Call करके भी इसकी जानकारी पता कर सकते हैं, आपको 24*7 service मिलती है।

Bandhan Bank महिला ग्रुप loan के लिए जरूरी Documents

Loan लेने के लिए महिला के पास कुछ जरूरी Documents का होना जरूरी है,जिसमें कुछ ID Proof और Address Proof प्रमुख दस्तावेजों में से एक हैं, जिनकी सूची कुछ इस प्रकार है –

  • Aadhaar Card
  • PAN Card
  • Voter ID
  • Driving License
  • Passport
  • Bank statement
  • New ITR
  • Balance sheet
  • Income Certificate
  • एक Passport size Photo
  • Signature

Bandhan Bank महिला ग्रुप loan के लिए apply कैसे कर सकते हैं?

Bandhan Bank से महिला ग्रुप लोन के लिए online भी applu किया जा सकता है जिसके लिए आप इसकी website पर जा सकते हैं, या आपको इसकी link भी मिल जाएगी।

खोलने पर सबसे पहले आपके सामने loan के आवेदन के लिए page खुल जाएगा। वहां आप अपना नाम, enail id , Mobile Number, Pin code और city इत्यादि भरेंगे।

मोबाइल पर SMS के जरिए Reference number मिलता है, अन्य सभी जरूरी जानकारी भरकर लोन के लिए apply कर सकते हैं।

SMS द्वारा मिलने वाले Reference number को संभाल कर रखें उसकी जरूरत पड़ती है।

बंधन बैंक लेडीज लोन (Bandhan Bank Group loan for ladies)

बंधन बैंक महिलाओं यानी लेडीस लोगों के लिए कई सारे सरकारी योजनाएं लेकर आया है।आज के समय में महिलाएं बंधन बैंक में खाता रख सकती है और व्यवसायिक प्रयासों के साथ वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकती है। ऐसे में आज के समय में बंधन बैंक लेडीज लोन भी महिलाओं को प्रदान कर रहे हैं।

बंधन बैंक लेडीज लोगों को पांच प्रकार के लोन मुहैया करा रही है, जिनसे वह अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार कर सके जो कुछ इस प्रकार है-

  • सूचना लोन ( ₹10000 से ₹25000 तक लोन)
  • सुरक्षा लोन ( ₹1000 से ₹15000 तक लोन)
  • सृष्टि लोन ( ₹26000 से ₹150000 तक लोन)
  • सुशिक्षा लोन ( ₹1000 से ₹10000 तक लोन)
  • सु-वृद्धि लोन( 30000 से ₹50000 तक लोन)

Bandhan Bank Group Loan for Ladies Calculator

  • सूचना लोन (Suchana Microloan) -17.95% p.a
  • सुरक्षा लोन (Suraksha Microloan)- 9.95%
  • सृष्टि लोन (Srishti Loan)- 17.95%
  • सुशिक्षा लोन (Sushiksha Loan)- 9.95%
  • सु-वृद्धि लोन (Su- Briddhi Loan)- 17.95%

एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन (Mahil Group loan)

बंधन बैंक के अलावा एक्सिस बैंक भी महिलाओं को ग्रुप लोन प्रदान करते हैं।आज के समय में बहुत सारी ऐसी आशाएं और गरीब महिलाएं हैं, जो व्यक्तिगत रूप से महिला ग्रुप लोन के जरिए अपने आप को आत्मनिर्भर बना रही है।

एक्सिस बैंक के तहत महिलाओं को ग्रुप लोन के तहत ₹10000 से ₹50000 तक की लोन राशि प्राप्त हो जाती है।

एक्सिस बैंक 5000000 रुपए से 25 100 करोड़ रुपए से कम के बैलेंस वाले सेविंग अकाउंट पर 3.5 फ़ीसदी की दर से ब्याज देता है। अपनी वेबसाइट पर एक्सिस बैंक ने कहा है कि 10 मई 2022 से आपके सेविंग अकाउंट पर ब्याज में बदलाव किया गया है। एक्सिस बैंक में सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर को रोजाना आधार पर कैलकुलेट किया जाता है।

ग्राम शक्ति ग्रुप लोन (Gramshakti Group Loan)

सोसाइटी फॉर मॉडल ग्राम विकास केंद्र के कुछ बोर्ड सदस्यों और कुछ व्यक्तियों ने श्रीजा केमो प्राइवेट का अधिग्रहण किया।

लिमिटेड 22 मार्च, 2016 को पूरी तरह से माइक्रोफाइनेंस गतिविधियों को चलाने के लिए और आरबीआई और फंडिंग एजेंसियों सहित विभिन्न बैंकों की सलाह के अनुसार उन्हें एसएमजीबीके से धीरे-धीरे अलग करने के लिए एक अच्छी तरह से तैयार योजना है।

महिला ग्रुप लोन कांटेक्ट नंबर (Mahil Group loan Contact Number)

Contact Number – 07039001900

09087043886

07004607262

ग्रुप लोन फाइनेंस कंपनी (Bardhan Finance)

ग्रुप लोन फाइनेंस कंपनी महिलाओं को फंड की व्यवस्था करने में मदद करती है। उन्हें कम ब्याज दर पर लोन मुहैया कराती है और बैंकिंग इत्यादि की अलग-अलग सुविधाएं प्रदान करती है।

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक महिला ग्रुप लोन (Jana small finance Bank group loan)

Jana small finance Bank भी महिलाओं को ग्रुप लोन उपलब्ध कराती है जिसका उद्देश्य महिलाओं की आर्थिक जरूरतों को पूरा करना होता है।

छोटे उद्योग या businees आदि के लिए महिलाएं यह loan ले सकती है। इसके द्वारा loan में 15,000 से लेकर ₹60,000 तक का loan लिया जा सकता है।

लोन के लिए Processing fees की बात करें तो यह 0 से 2% के बीच रहता है, जिसके साथ tax included रहता है।

वहीं इससे loan के लिए Interest rate यानी ब्याज दर की बात करें तो यह 22% से 26% per annum की होती है। जिसके लिए loan tenure यानी समय अवधि ज्यादा से ज्यादा 24 महीने तक की होती है। 

Loan के लिए किसी प्रकार की कोई guarantee की आवश्यकता नहीं होती है, इसकी Security group guarantee ही होती है। 18 से 58 वर्ष की कोई भी महिला इसके लिए आवेदन कर सकती है।

Business के लिए कई बार महिलाओं को इस तरह के loan की जरूरत पड़ सकती है।ऐसे में ऐसे विकल्प का होना सही रहता है। 

Jana Small Finance Bank महिला ग्रूप loan के लिए Eligibility

Loan लेने के लिए आवेदकर्ता का कुछ जरूरी requirements पूरा करना जरूरी होता है।जैसे-

  • आवेदनकर्ता के पास सभी जरूरी KYC documents होने चाहिए।
  • उम्र में न्यूनतम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 58 वर्ष की उम्र होनी चाहिए।
  • Loan के लिए आवेदक का कोई adverse credit record नहीं होना चाहिए।
  • Jana small finance Bank  के द्वारा स्वीकार किया गया credit norms होना चाहिए।
  • सबसे जरूरी तो जो भी महिला यह loan लेंगी, वे ग्राहकों के उस समूह का part हो जो repayment के लिए loan के लिए Guaranty लेने को तैयार हो, क्योंकि उसी Guaranty के आधार पर loan प्रदान किया जाता है।

ये normal requirements ही है, कोई भी महिला इस loan के लिए apply कर सकती हैं।

Jan Small Finance Bank महिला ग्रुप loan के लिए Required Documents

  • Primary id के तौर पर आधार कार्ड,
  • Secondary ID में PAN card या form 60,
  • Form 60 यानी कि यदि किसी के पास Pan Card नहीं है तो उसे इस form के साथ कुछ officially Valid Documents में से एक Summit करना होता है।
  • इन valid documents में Passport, Voter ID card, Driving licence, NREGA (National Rural Employment Guarantee Act) और National population register के द्वारा लिखित पत्र जिसमें नाम और पता लिखा होता है।
  • Residence proof में कोई भी validity KYC documents utility bill जो 60 दिनों से ज्यादा पुराना न हो।

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक महिला ग्रुप loan के लिए apply कैसे कर सकते हैं?

जाना स्मॉल फाइनेंस बैंक से लोन लेने के लिए कोई भी महिला जो उसकी ग्राहक हो अपने नजदीक के Branch में संपर्क कर सकती है।

नजदीकी ब्रांच visit करने पर loan executive आपको apply करने की प्रक्रिया अच्छी तरह से समझा देते हैं। Loan से संबंधित दूसरी जरूरी terms and condition की भी अच्छी तरह से जानकारी देते हैं।

या फिर यदि आप Bank नहीं जाना चाहते तो फोन से संपर्क करके भी Customer Care Executive को अपने घर पर बुला सकते हैं।

Loan के लिए application process loan executive step by step guide कर देते हैं। Apply की प्रक्रिया सहज ही होती है।

महिलाएं ग्रुप लोन अपने जरूरत के हिसाब से ही लेंगी, लोन से संबंधित सभी जरूरी बातों का अच्छी तरह से पता होना जरूरी होता है।

ब्याज दर से लेकर Processing fees और दूसरे additional charges और taxes के बारे में सही तरीके से जान लें, और इसका सबसे अच्छा तरीका Bank से संपर्क करना ही है।

Terms and condition की बेहतर जानकारी के लिए nearest Jana Small Finance Bank branch में संपर्क कर सकते हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल में मैंने आपको बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन, महिला ग्रुप लोन, बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन कितने प्रकार के होते हैं?, बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन कैसे लें? और बंधन महिला ग्रुप लोन के लिए कौन से जरूरी दस्तावेज हैं? इसके बारे में सारी जानकारी दिया।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बंधन बैंक महिला ग्रुप से संबंधित सारी जानकारी आपको अच्छा लगा और जानकारी भरा लगा तो इस आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल के जरिए महिलाओं को बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन से लोन लेने में काफी मदद होगी। 

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *