एक्सिस बैंक सरकारी है या प्राइवेट । Axis Bank Sarkari hai Ya Private

आज के समय में बहुत सारे ऐसे Bank है, जिसमें कुछ Bank सरकारी हैं तो कुछ प्राइवेट। ऐसे में अगर आप एक्सिस बैंक (Axis Bank)का नाम सुना हैं,

तो आपके मन में यह Confusion जरूर होता होगा कि एक्सिस बैंक सरकारी है या प्राइवेट (Axis Bank Sarkari hai ya Private) तो आज के इस आर्टिकल में आपको इसी के विषय में बताने वाली हूं।

आज मैं आपको बताऊंगी कि एक्सिस बैंक सरकारी है या प्राइवेट एक्सिस बैंक की स्थापना कब हुई थी? एक्सिस बैंक किस देश का बैंक है?

एक्सिस बैंक का मुख्यालय कहां है? एक्सिस बैंक का CEO कौन है? एक्सिस बैंक के मालिक कौन है? एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को किन-किन प्रकार की सुविधाएं प्रदान करती है?

यह तमाम जानकारी आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाली हूं तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें, तभी आपको पूर्ण जानकारी Axis Bank के तहत मिल पाएगी तो चलिए ज्यादा समय को ना गांवाते हुए अपने इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और जानते हैं एक्सिस बैंक सरकारी है या प्राइवेट

एक्सिस बैंक सरकारी है या प्राइवेट (Axis Bank Sarkari Hai Ya Private)

एक्सिस बैंक सरकारी है या प्राइवेट

एक्सिस बैंक प्राइवेट बैंक है, जो Private Sector के अधीन कार्य करता है। यह Bank अपने ग्राहकों को काफी बेहतरीन Banking सुविधाएं प्रदान करता है।

जिससे जरूरतमंद लोगों को लोन जैसी सुविधाएं समय रहते मिल पाती है। 

इन सुविधाओं के द्वारा बहुत सारे व्यक्ति को Help मिल पाता है और वह अपने Business को आगे बढ़ा पाते हैं या अपने अन्य जरूरतों को पूरा कर पाते हैं। 

अगर आप Axis Bank के ग्राहक हैं या फिर आप इस बैंक से जुड़ने के विषय में सोच रहे हैं तो मैं आपको बता दूं एक्सिस बैंक की Bank timing सुबह 9:30 बजे से शाम 4:00 बजे तक रहती है, इस दौरान कोई भी व्यक्ति Banking सेवाएं ले सकता है।

इसके अलावा अगर एक्सिस बैंक की Holiday की बात की जाए तो यह 2nd और 4th Saturday के साथ-साथ Per week Sunday बंद रहता है। इसके अलावा Axis Bank में Public Holiday भी अन्य बैंकों की तरह दी जाती है।

Axis Bank किस देश का बैंक है?

Axis Bank हमारे भारत देश का बैंक है ,जो एक Private Sector का Bank है। जिसका मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र) में है तथा इसकी स्थापना अगस्त 1993 को की गई थी।

वर्तमान समय यानी 2022 में एक्सिस बैंक की कुल संपत्ति 10.1 लाख करोड़ है। हमारे भारत देश में Axis Bank के करीब 4594+ Branches तथा 11333 से भी ज्यादा ATM Card Machines है।

जिसे Axis Bank के ग्राहक इस्तेमाल कर रहे हैं। Axis Bank में अभी के समय में 79250+ कर्मचारी काम करते हैं।

Axis Bank के मालिक कौन है (Axis Bank Ke CEO Kon Hai)

Axis Bank के CEO अमिताभ चौधरी है। जो 1 जनवरी 2019 से Axis Bank में काम कर रहे हैं। 

Axis Bank के मालिक (Owner) अमिताभ चौधरी है। 

Axis Bank पर किसी एक का मालिकाना हक नहीं है, इस Bank में कई शेयर धारक है। जैसे कि भारतीय जीवन बीमा निगम इसी प्रकार अन्य व्यक्ति और अन्य कंपनियां भी इसके अंतर्गत शामिल है। 

Axis Bank की स्थापना कब की गई थी?

एक्सिस बैंक की स्थापना 3 दिसंबर 1993 में अहमदाबाद से की गई है और वर्तमान में एक्सिस बैंक का मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र) में है। 

प्रारंभ में एक्सिस बैंक (Axis Bank) का नाम यूटीआई बैंक (UTI Bank) था एवं 30 जुलाई 2007 में यूटीआई बैंक का नाम बदलकर एक्सिस बैंक रख दिया गया और आज यह Axis Bank के नाम से प्रसिद्ध है।

इसे भी जरूर पढ़ें

एक्सिस बैंक की सहायक कंपनियां

  1. Axis Capital Ltd.
  2. Axis Securities Ltd.
  3. Axis Private Equity Ltd.
  4. Axis Mutual Fund

आइए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं-

  1. Axis Capital Ltd.

Axis Capital Ltd. को 6 दिसंबर 2005 को Bank की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में भारत में शामिल किया गया था और इसे 2 मई 2006 को व्यवसाय शुरू करने का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ था।

एनाम सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड (Enam Securities Pvt. Ltd.) का कुछ व्यवसाय को एक योजना के हिस्से के रूप में एक्सिस कैपिटल लिमिटेड (Axis Capital Ltd.) के साथ मिला दिया गया था और निम्नलिखित कंपनियां एक्सिस कैपिटल की प्रत्यक्ष सहायक कंपनियां बन गईं:-

  • Axis Securities Ltd.
  • Axis Finace Ltd.
  • Axis Securities Europe Ltd.
  • Enam International Ltd.
  1. Axis Securities Ltd.

एक्सिस सिक्योरिटीज लिमिटेड को 21 जुलाई 2006 को भारत में शामिल किया गया था। 

एक्सिस कैपिटल लिमिटेड के ब्रोकिंग व्यवसाय सहित बिक्री और प्रतिभूति व्यवसाय का 25 मई 2013 को ASL के साथ विलय कर दिया गया था। 

ASL Bank की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है और खुदरा बिक्री प्रदान करती है।

  1. Axis Private Equity Ltd.

एक्सिस प्राइवेट इक्विटी लिमिटेड को 3 अक्टूबर 2006 को Bank की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में भारत में शामिल किया गया था और 4 दिसंबर 2006 को इसका प्रारंभ प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ था।

  1. Axis Mutual Fund

एक्सिस म्यूचुअल फंड मुंबई में मुख्यालय के साथ 2009 में स्थापित एक्सिस बैंक की एक सहायक कंपनी है।

Axis Bank Customer Care (Axis Bank Tollfree Number)

Customer Care Number :-

  • 1 860 419 5555
  • 1 860 500 5555
  • 1 860 500 4971

Corporate Phone Banking Number ( 1 800 419 5577)

Axis Bank TollFree Number

  • Dial  1800 419 5999 to get your Account Balance 
  • Dial 1800 419 6969 to get your Mini Statement 
  • Dial 1800 419 5858 to get your Account Balance in Hindi
  • Dial 1800 419 6868 to get your Mini Statement in Hindi
  • Dial 08049336262 to recharge your mobile instantly
  • Dial 9073919191 to de-reguster from Axis Bank’s Internal DNC(Do not Call)

Conclusion 

आज के आर्टिकल को पढ़कर आपने जाना कि एक्सिस बैंक सरकारी है या प्राइवेट आज मैंने आपको बताया कि एक्सिस बैंक के मालिक कौन है?

एक्सिस बैंक का मुख्यालय कहां है? एक्सिस बैंक की स्थापना कब हुई? एक्सिस बैंक के सहायक कंपनियां कौन-कौन सी है? एक्सिस बैंक का टोल फ्री नंबर क्या है?

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर एक्सिस बैंक से संबंधित पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल  पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिएगा ताकि उन तक भी यह जानकारी पहुंच सके।

अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल हो तो आप हमें बेझिझक comment box में comment कर कर अपना सवाल पूछ सकते हैं।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *