पहला बच्चा होने पर कितना पैसा मिलता है

आपका पहला बच्चा आपके जीवन का सबसे खास पल होता है। और इस खास मौके पर, सरकार आपके साथ है एक नई शुरुआत की ओर। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना नामक योजना के तहत, पहली बार माँ बनने वाली महिलाओं को सरकार द्वारा 5000 रुपये की सहायता मिलती है। यह योजना एक नई जीवन की शुरुआत के लिए एक मजबूत पहलू प्रदान करती है।

कहानी एक आम महिला की है, जिसका नाम अर्चना है। अर्चना ने पहली बार गर्भधारण किया है और उसने सुना है कि सरकार एक नई योजना लाई है जिससे उसे आर्थिक सहायता मिल सकती है।

अर्चना ने अपने नजदीकी आशा केंद्र में जाकर योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की। आशा कार्यकर्ता ने उसे योजना के लाभ और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी दी। अर्चना ने तत्पश्चात आवेदन भरकर आवश्यक दस्तावेज़ साथ में जमा कर दिए।

कुछ हफ्ते बाद, अर्चना को सूचित किया गया कि उसका आवेदन स्वीकृत हो गया है और उसके खाते में 5000 रुपये की राशि जमा की जाएगी। यह आर्थिक मदद अर्चना को उसके नए जीवन के लिए तैयार होने में मदद करेगी।

अगर आप भी पहली बार माँ बनने वाली हैं, तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। किन्तु उससे पहले आपको इस योजना कि पूरी तरह जानकारी होनी चाहिए कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना क्या है?

पहला बच्चा होने पर कितना पैसा मिलता है?यह आपके नए जीवन की शुरुआत में आपके लिए एक आर्थिक सहायक हो सकता है, ताकि आप अपने बच्चे को सबसे अच्छे से पाल सकें।

इस योजना कि जानकारी के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (पहला बच्चा होने पर कितना पैसा मिलता है)

“प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना” की शुरुआत सरकार द्वारा 1 जनवरी 2017 को की गई थी, और यह योजना एक महत्वपूर्ण कदम है जो पहली बार माँ बनने वाली महिलाओं को समर्थन प्रदान करती है।

इसके तहत, सरकार प्रति महिला को 5000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है, जिससे माँ और बच्चे को अच्छा पोषण मिलता है और स्वास्थ्य संबंधी जाँचें कराने का मौका मिलता है।

इस योजना के अनुसार, 5000 रुपये की राशि को तीन किस्तों में दिया जाता है। पहली किस्त 1000 रुपये की होती है, दूसरी किस्त 2000 रुपये की होती है, और तीसरी किस्त भी 2000 रुपये की होती है।

आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरल है।

आवेदन करने की प्रक्रिया:

  • आप अपने नजदीकी आशा केंद्र या सरकारी हॉस्पिटल में जाएं।
  • वहां, आपको योजना के लाभ के बारे में जानकारी मिलेगी।
  • आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज़ साथ में जमा करना होगा।

आवेदन प्रस्तुत करने के बाद:

  • आपका आवेदन स्थानीय अधिकारी द्वारा reviewed किया जाएगा।
  • आपको आवेदन स्थिति की जानकारी SMS या ऑनलाइन प्राप्त होगी।

धन राशि की वितरण:

  • आपके बैंक खाते में धन राशि को तीन किस्तों में जमा किया जाएगा। पहली किस्त 1000 रुपये की होती है, दूसरी किस्त 2000 रुपये की होती है, और तीसरी किस्त भी 2000 रुपये की होती है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए दस्तावेज

  • माता पिता का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • आईडी कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र

इसके साथ ही, आप नजदीकी सरकारी रोजगार बाजार या आशा केंद्र से और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकती हैं।

इसे भी जरूर पढे

पहला बच्चा लड़की होने पर कितना पैसा मिलता है ?

बहुत से लोग लड़की के जन्म लेने से पहले उसे गर्भ में ही मार देते है जिससे देश में लड़की जनसंख्या कम हो रही है। इसलिए यूपी सरकार ने पहला या दूसरा बच्चा लड़की जन्म लेती है तो उसे Beti Bachao-Beti Padao के तहत 50000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करते है

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:

सबसे पहले, यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां आपको Beti Bachao-Beti Padao” या समर्थन प्रोग्राम का ऑप्शन मिलेगा।

योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन:

वहां एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म होगा, जिसमें आपको अपनी पत्नी की गर्भवती स्थिति, आपकी और आपकी पत्नी की आधार कार्ड जानकारी, और बैंक खाता विवरण भरना होगा।

आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें:

आवेदन के साथ, आपको आवश्यक दस्तावेज़ भी अपलोड करना होगा, जैसे कि पत्नी की गर्भवती स्थिति साबित करने वाला प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, और बैंक खाता विवरण।

आवेदन सबमिट करें:

सभी जानकारी और दस्तावेज़ को सहीता से भरकर, फॉर्म को सबमिट करें। एक आवेदन संख्या आपको मिलेगी, जिसका उपयोग आवेदन की स्थिति की जाँच के लिए होगा।

स्थिति की निगरानी रखें:

आप नियमित अंतराल से आवेदन की स्थिति की जाँच करने के लिए अपने आवेदन नंबर का सही से ध्यान रखें। यह आपको सरकार की वेबसाइट पर लॉग इन करके मिलेगा।

आर्थिक सहायता का लाभ:

सफलता पूर्वक आवेदन करने पर, यूपी सरकार आपको पहले और दूसरे लड़की के जन्म पर 50000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी, साथ ही माँ को अलग से 5100 रुपये भी देगी। इस राशि को बच्ची की 18 साल तक कई किस्तों में बाँटा जाएगा, जिससे बच्ची को उच्च शिक्षा का समर्थन मिल सके।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल मे हमने जाना कि पहला बच्चा होने पर 5000 रुपये की राशि को तीन किस्तों में दिया जाता है। पैसा प्राप्त करने के लिए, सरकार की आधिकारिक वेबसाइट wcd.nic.in पर जाएं।

फिर, “प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना” की फोटो को चुनें और “Download PMMVY Forms” सेक्शन से फॉर्म डाउनलोड करें। फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी भरें और इसे आंगनबाड़ी और स्वास्थ्य केंद्र में जमा करें।

इस प्रकार, आप पहले बच्चे के लिए आर्थिक सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

धन्यवाद

पहला बच्चा होने पर कितना पैसा मिलता है?

पहले बच्चे के जन्म पर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत, 5000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। इसके लिए, आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन करना होगा।

दूसरी डिलीवरी होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

दूसरे बच्चे के जन्म पर भी 5000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा सकती है, जो प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत होती है।

डिलीवरी के बाद 6000 रुपये कैसे प्राप्त करें?

पहले बच्चे की डिलीवरी के बाद, आपको आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर “प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना” के लिए आवेदन करना होगा।
आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज़ जैसे कि आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, और बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र साथ लेकर जाएं।
आवेदन प्रस्तुत करने के बाद, आपकी जानकारी स्थानीय सरकारी अधिकारी द्वारा सत्यापित की जाएगी।
सत्यापन के बाद, 6000 रुपये आपके बैंक खाते में transfer कर दिए जाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *