बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

जब हम बैंक से लोन लेने जाते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में यह सवाल होता है कि आखिर बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

बैंक से लोन लेने के लिए क्या पात्रता की आवश्यकता होती है? बैंक से हमें सुरक्षित या असुरक्षित किस प्रकार का लोन मिल सकता है।

अगर आपके भी मन में यह सारे सवाल है और आप जानना चाहते हैं कि बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़िएगा। 

जिससे आपको डाक्यूमेंट्स प्रमाण के रूप में किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है ताकि आप आसानी से बैंक से लोन ले सके, यह सारी चीजों की जानकारी मिल पाएगी।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए
बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

बैंक से लोन लेने के लिए हर एक बैंक अलग-अलग डाक्यूमेंट्स की मांग करता है, किंतु ऐसे कई सारे डाक्यूमेंट्स है, जो हर एक बैंक में generally मांगे जाते हैं, जो कुछ इस प्रकार है-

पहचान पत्र का प्रमाण

पहचान पत्र व्यक्ति के पहचान का प्रमाण होता है जिसे कोई भी बैंक लोन देते वक्त मांगता है। पहचान पत्र के लिए हमें सरकार द्वारा जारी निम्नलिखित कोई भी एक डाक्यूमेंट्स बैंक से लोन लेते वक्त जमा करने होते हैं, जो कुछ इस प्रकार है-

  • पासपोर्ट – पासपोर्ट सरकार के द्वारा जारी एक फोटो पहचान पत्र होता है, जिसमें पहचान और पते के प्रमाण दिए जाते हैं।
  • पैन कार्ड – पेनकार्ड टैक्स उद्देश्यों के लिए एक जरूरी दस्तावेज है और इसे एक फोटो पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • आधार कार्ड – आधार कार्ड सरकार के द्वारा जारी किया गया हर एक नागरिक को पहचान के लिए दिया गया प्रमाण है।
  • मतदाता पहचान पत्र – मतदाता पहचान पत्र सरकार द्वारा जारी एक फोटो पहचान पत्र है, जिसे पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है।
  • ड्राइविंग लाइसेंस – ड्राइविंग लाइसेंस से सरकार द्वारा जारी एक फोटो आईडी है, जिसे पहचान और पते के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कर्मचारी आईडी – कर्मचारी आईडी नियोक्ता द्वारा जारी किया गया एक फोटो आईडी प्रमाण पत्र है, जिसे पहचान के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • राशन कार्ड – राशन कार्ड सरकार द्वारा जारी एक फोटो युक्त पहचान पत्र है, जिसे ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है।
  • बैंक पासबुक– कई लोग लोन लेते वक्त पहचान और पते के प्रमाण के रूप में बैंक पासबुक का इस्तेमाल करते हैं, जिसे बैंक के द्वारा स्वीकार किया जाता है।

पता का प्रमाण पत्र

पहचान पत्र की तरह ही व्यक्ति के पते का प्रमाण पत्र अत्यंत आवश्यक होता है। जिससे लोन लेने वाले व्यक्ति के निवास स्थान का पता चल सके ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करने पर बैंक तुरंत उनसे संपर्क कर सकें। 

आप पते के प्रमाण पत्र के तौर पर किसी भी एक प्रमाण को पेश कर सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार है-

  • यूटिलिटी बिल– आप पते के प्रमाण के तौर पर यूटिलिटी बिल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे टेलीफोन, बिजली, पानी या गैस बिल जो 2 महीने से कम पुराना हो।
  • पासपोर्ट– पासपोर्ट का इस्तेमाल आप पहचान और पते के प्रमाण पत्र दोनों के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बैंक पासबुक या बैंक स्टेटमेंट– कोई भी आवेदन पहचान पत्र और पते के प्रमाण पत्र के रूप में अपने नजदीकी बैंक शाखा में खोला गया बैंक पासबुक किया बैंक स्टेटमेंट भी डाक्यूमेंट्स के तौर पर शामिल कर सकता है।
  • मतदाता पहचान पत्र – मतदाता पहचान पत्र का इस्तेमाल भी आप पहचान और पते दोनों के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सार्वजनिक प्राधिकरण का पत्र – आप अपने पति की पुष्टि हेतु किसी भी मान्यता प्राप्त सार्वजनिक प्राधिकरण का पत्र पते के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड – राशन कार्ड पहचान और पते के प्रमाण दोनों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एलआईसी पॉलिसी या रसीद– यदि आवेदक का वर्तमान पता जीवन बीमा पॉलिसी में दर्ज है तो आप एलआईसी की पॉलिसी या रसीद को पते के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

निवास का स्वामित्व प्रमाण पत्र

अगर आप अपनी जमीन पर बैंक से लोन ले रहे हैं या अपनी जमीन को गिरवी रखकर बैंक से लोन ले रहे हैं तो ऐसी परिस्थिति में आपको अपना निवास का स्वामित्व प्रमाण पत्र बैंक द्वारा आवश्यक दस्तावेजों में मांगा जाता है।

जिसमें से आप किसी भी एक प्रमाण को जमा कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है-

  • संपत्ति दस्तावेज – बैंक से लोन लेने के लिए निवास प्रमाण के रूप में प्रॉपर्टी के कागजात या संपत्ति कर रसीद को शामिल कर सकते हैं।
  • बिजली का बिल – आपके स्थानीय बिजली प्रदाता का हाल ही का बिल भी आप निवास प्रमाण के रूप में जमा कर सकते हैं।
  • मेंटेनेंस बिल-आपकी हाउसिंग सोसायटी या बिल्डिंग मेंटेनेंस ऑफिस का मैनेजमेंट बिल भी आप निवास का स्वामित्व प्रमाण के रूप में जमा कर सकते हैं।

टैक्स का भुगतान

आप को लोन देने से पहले कोई भी बैंक आपके बैंक स्टेटमेंट के साथ-साथ टैक्सों के भुगतान का प्रमाण भी मांगता है।

जिसके लिए आप किसी भी एक दस्तावेज को शामिल कर सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार है-

  • पिछले 2 साल का आयकर रिटर्न – टैक्स का भुगतान के प्रमाण के तौर पर आप पिछले 2 साल का आयकर रिटर्न जमा कर सकते हैं, इससे बैंकों की वित्तीय क्षमता निर्धारित करने में मदद मिलती है।
  • फॉर्म 16- फॉर्म 16 आपको वेतन की राशि और स्रोत पर काटे गए कर की राशि के बारे में बताता है, जिसे आप टैक्स के भुगतान के प्रमाण के रूप में जमा कर सकते हैं।

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आय का प्रमाण पत्र

कोई भी बैंक किसी भी बैंक को लोन देने से पहले उसके आय के विषय में पूछता है, जिससे बैंक को यह पता चल सके कि वह व्यक्ति लोन चुकाने के लायक है या नहीं।

आप आय के प्रमाण पत्र के रूप में निम्नलिखित में से किसी भी एक प्रमाण हो शामिल कर सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार है-

  • 3 से 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट -इससे आपके बैंक में हुए लेन-देन का रिकॉर्ड का पता चलता है, जिससे लोन देने वाली संस्था को आपकी वित्तीय स्थिरता के बारे में जानने में मदद मिलती है।
  • 3 से 6 महीने का पासबुक – आप अपने वित्तीय लेनदेन को बैंक पासबुक के जरिए दिखा सकते हैं, जिससे लोन संस्था को आप की वित्तीय क्षमता के बारे में पता चलता है।
  • मौजूदा लोन का प्रमाण– यदि आपके पास पहले से ही कोई लोन लिया हुआ है तो बैंक आप से लोन की भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड और भुगतान हिस्ट्री के विषय में अवश्य प्रमाण मांगता है.
  • निवेश प्रमाण पत्र – आप की वित्तीय स्थिति कैसी है, इसे जानने के लिए बैंक आपसे आपके किसी भी निवेश के प्रमाण की मांग कर सकता है. जैसे की एफडी, संपत्ति का प्रमाण या शेयर इत्यादि।
  • पासपोर्ट आकार या रंगीन फोटोग्राफ– लोन आवेदक प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपना हाल ही का पासपोर्ट आकार फोटो देना होता है।

नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए आवश्यक दस्तावेज

ऐसे व्यक्ति जो नौकरी करते हैं। उनसे बैंक निम्नलिखित दस्तावेजों की मांग करता है, जो कुछ इस प्रकार है-

  • पिछले 3 महीने का वेतन पर्ची – इससे लोन लेने वाले व्यक्ति के वर्तमान आय और रोजगार की स्थिति का पता चलता है।
  • वेतन वृद्धि या पदोत्रती पत्र – यदि आपका हाल ही में वेतन वृद्धि या प्रमोशन हुआ है तो आप के वेतन वृद्धि या प्रमोशन पत्र के जरिए तुरंत और अधिक लोन राशि आप प्राप्त कर सकते हैं।
  • कार्यालय का पता प्रमाण पत्र – आप कार्यालय पता प्रमाण पत्र के तौर पर बिजली का बिल या मेंटेनेंस बिल शामिल कर सकते हैं।
  • नियोक्ता या कंपनी से प्रमाणित पत्र – नियुक्ति प्रमाण पत्र के तौर पर आप रोजगार की स्थिति वेतन और नौकरी की भूमिका की पुष्टि दिखा सकते हैं।
  • वर्तमान नौकरी का नियुक्ति पत्र – यह आपके रोजगार की स्थिति और नौकरी की भूमिका को दर्शाता है।
  • अनुभव पत्र-इसके जरिए बैंक को आपके पिछले रोजगार सहित आपके कार्य अनुभव के विषय में जानकारी मिलती है। जिसमें आपका वर्तमान कार्य अनुभव पत्र, पिछले नौकरी का प्रमाण पत्र या जॉइनिंग लेटर इत्यादि पत्र सम्मिलित होते हैं।

स्वरोजगार व्यक्तियों के लिए आवश्यक दस्तावेज 

ऐसे व्यक्ति अपना खुद का रोजगार या बिजनेस करते हैं, उन व्यक्तियों को बैंक लोन लेने से पूर्व निम्नलिखित दस्तावेजों की मांग करता है,जो कुछ इस प्रकार है-

  • कंपनी पंजीकरण लाइसेंस – यह बताता है कि आप जो व्यवसाय कर रहे हैं वह कानूनी तौर पर पंजीकृत है।
  • बिक्री समझौता – यह बैंक को आपके द्वारा संचालित व्यवसाय के प्रकार, ग्राहक आधार पर आपकी आय के बारे में जानकारी देता है.
  • 3 साल पुरानी व्यावसायिक संचालन कॉपी – यह आपके व्यवसाय के इतिहास मतलब स्थापना तिथि, व्यवसाय संचालन और वित्तीय प्रदर्शन की जानकारी देता है।
  • टैक्स पंजीकरण – इससे यह पता चलता है कि आपका व्यवसाय सरकार के साथ पंजीकृत है या नहीं।
  • ऑडिटेड बैलेंस शीट – इसे बैंक व्यवसाय के वित्तीय प्रदर्शन पर निगरानी रख पाता है।
  • पिछले 2 वर्षों का आइटीआर– पिछले 2 वर्षों की आईटीआई रिपोर्ट के जरिए आपके सिविल स्कोर का पता चलता है।

Conclusion 

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर इस विषय में जानकारी मिल गई होगी। 

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें और अगर आपके मन में कुछ सवाल हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर अपना सवाल पूछ सकते हैं।

धन्यवाद

FAQ : बैंक से लोन लेने के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

गरीब आदमी को लोन कैसे मिल सकता है?

गरीब आदमी को लोन सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लोन के तहत मिल सकता है।

आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

आधार कार्ड पर ₹100000 से 2500000 रुपए तक का लोन मिल सकता है।

बैंक से लोन कितने दिन में पास हो जाता है?

बैंक से लोन कम से कम 2 से 7 दिनों के अंदर पास हो जाता है।

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